Friday, April 16, 2021
Homeउत्तराखण्डआईपीएल:उत्तराखंड के ऋषभ पंत दिल्ली कैपिटल्स के कप्तान

आईपीएल:उत्तराखंड के ऋषभ पंत दिल्ली कैपिटल्स के कप्तान

द लीडर देहरादून।
यूं तो ऋषभ पंत अब विश्वस्तसरीय खिलाड़ी हैं लेकिन हैं तो उत्तराखंड की संतान। जी अपने रुड़की वाले ऋषभ पंत इस बार इंडियन प्रीमियर लीग आईपीएल में दिल्ली कैपिटल्स की कप्तानी करेंगे। सबसे कम उम्र में कप्तानी संभालने वालों में वह पांचवें नंबर पर हैं।

लगातार बेहतर प्रदर्शन के बूते इस भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज ने नया मुकाम हासिल कर लिया है। उत्तराखंड के क्रिकेट प्रेमियों में भी खुशी की लहर है।

इस साल सबसे ज्यादा रन

रिषभ पंत ने क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में 2021 में अब तक कुल 772 रन बनाए हैं। इंटरनेशनल खिलाड़ियों में अब तक पहले नंबर पर जो रुट हैं उन्होंने कुल 794 रन बनाए हैं। पंत हैं दूसरे, रोहित शर्मा 655 रन के साथ तीसरे, विराट कोहली 532 रन के साथ चौथे और डेबोन कॉनवे 524 रन के साथ पांचवे स्थान पर हैं।
इंडियन प्रीमियर लीग के 14वें एडिशन में दिल्ली कैपिटल्स की कप्तानी करते हुए नजर आएंगे। पंत को दिल्ली कैपिटल्स फ्रैंचाइजी ने चोटिल श्रेयस अय्यर की जगह कप्तानी की जिम्मेदारी दी है। कंधे पर चोट के कारण अय्यर इस बार आइपीएल नहीं खेल रहे हैं।

पांचवे युवा कप्तान

इस समय पंत की उम्र 23 साल 177 दिन है। भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली को जब रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने अपना कप्तान नियुक्त किया था उस समय उनकी उम्र 22 साल और 187 दिन थी। कोहली की कप्तानी में आरसीबी ने 125 मैचों में से 55 में जीत दर्ज की है, जबकि 63 में हार नसीब हुई है।

स्टीव स्मिथ ने पुणे वॉरियर्स की कमान 22 साल और 344 दिन की उम्र में संभाली। स्मिथ को सौरभ गांगुली की जगह कप्तान बनाया गया था। इसके बाद स्मिथ राजस्थान रॉयल्स के भी कप्तान बने।
सुरेश रैना को जब महेंद्र सिंह धोनी की अनुपस्थिति में कप्तान बनाया गया उस समय उनकी उम्र 23 साल 112 दिन थी। रैना ने गुजरात लॉयंस की भी कप्तानी की है।
दिल्ली कैपिटल्स ने जब श्रेयस अय्यर को कप्तानी सौंपी थी उस समय उनकी उम्र 23 साल 141 दिन थी। श्रेयस को आईपीएल 2018 एडिशन के बीच में ही गौतम गंभीर की जगह कप्तान बनाया गया था।

रिषभ पंत मूल रूप से उत्तराखंड के निवासी हैं। उनका जन्म रुड़की, उत्तराखंड में हुआ था। इनका पैतृक निवास पिथौरागढ़ जनपद के गंगोलीहाट तहसील के पाली नामक गाँव मे है। ऋषभ पंत घरेलू क्रिकेट दिल्ली के लिए खेलते हैं। पंत मुख्यतः बल्लेबाजी और विकेटकीपर के लिए जाने जाते हैं।
ऋषभ का बल्ला तो चमकता ही है किस्मत भी मस्त थे। पिछले वर्ल्ड कप में शिखर धवन की चोट की वजह से मौका मिला था और इस बार श्रेयस अय्यर नहीं खेल पा रहे हैं।
2016 में अंडर 19 में मौका मिला तो पहले ही मैच में 32 बॉल में 75 रन ठोक कर झंडा गाड़ दिया। सन राइजर हैदराबाद के खिलाफ उनकी 125 रन की पारी कौन भूल सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments