NEET-PG परीक्षा नहीं होगी स्थगित, सुप्रीम कोर्ट ने खारिज की परीक्षा टालने की याचिका

0
87

द लीडर | नीट पीजी 2022 परीक्षा को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने फैसला सुना दिया है। एससी ने कहा है कि नीट पीजी परीक्षा स्थगित नहीं की जाएगी। उन हजारों लोगों को कठिनाई नहीं हो सकती है जो कुछ अन्य लोगों की वजह से परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं. यानी की नीट पीजी परीक्षा की निर्धारित तारीख वही रहेगी। 24 मई को नीट पीजी 2022 परीक्षा की तारीख तय की गई थी। जल्द ही नीट पीजी के लिए एडमिट कार्ड भी जारी कर दिया जाएगा। 24 मई 2022 को नीट की परीक्षा है और एडमिट कार्ड जारी नहीं किए गए थे। सुप्रीम कोर्ट को फैसले के बाद ये साफ हो गया है कि परीक्षा की तारीख को किसी भी कीमत पर नहीं बदला जाएगा।

परीक्षा स्थगित करने की मांग

इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (Indian Medical Association) ने पत्र में आगे कहा था कि राज्यों में रिक्तियों के लिए काउंसलिंग मई के मध्य तक पूरी होने की उम्मीद है। आईएमए ने पत्र में इस बात का जिक्र किया कि 05 से 10 हजार इंटर्न, जिन्होंने कोरोना महामारी के दौरान कोरोना योद्धा के रूप में कार्य किया है, वह अपनी परीक्षा पूरी होने में देरी के कारण नीट पीजी के लिए उपस्थित नहीं हो सकेंगे। इसलिए छात्रों के भविष्य को देखते हुए नीट पीजी की परीक्षा को कुछ दिनों के लिए स्थगित कर दिया जाए। हालांकि कोर्ट ने इस मांग को ठुकरा दिया है। कोर्ट ने कहा कि ऐसा करना परीक्षा की तैयारी करने वाले हजारों छात्रों के हित के खिलाफ होगा।


यह भी पढ़े –“एक परिवार, एक टिकट” पर कांग्रेस में सहमति, ये बड़े बदलाव किये गए शामिल


21 मई को ही होगी

पीठ ने कहा कि यह हितों के टकराव जैसा मामला है। इससे लाखों लोग प्रभावित होंगे। परीक्षा टालने से पाठ्यक्रम में देरी होगी और इससे रेजिडेंट डॉक्टरों की कमी का संकट पैदा हो सकता है। जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ और जस्टिस सूर्यकांत की पीठ ने कहा कि वह परीक्षा स्थगित करने के लिए निर्देश जारी नहीं कर सकती है, जिससे उन लाखों उम्मीदवारों को कठिनाई होगी, जिन्होंने पंजीकरण कराया है और इसके लिए तैयारी की है। नीट पीजी परीक्षा 21 मई को ही होगी।

परीक्षा शेड्यूल में नहीं होगा बदलाव

सुप्रीम कोर्ट ने अपने आदेश में याचिका खारिज करते हुए साफ कहा है कि परीक्षा शेड्यूल में कोई बदलाव नहीं किया गया है, इसलिए अब परीक्षा 21 मई को ही आयोजित की जाएगी और एडमिट कार्ड 16 मई, 2022 को जारी किए जाएंगे। परीक्षा का परिणाम जून 2022 तक जारी किया जा सकता है।

(आप हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)