Friday, April 16, 2021
Homeउत्तराखण्डIIT रुड़की में कोरोना विस्फोट 107 संक्रमित,प्रदेश में एक दिन में 1109...

IIT रुड़की में कोरोना विस्फोट 107 संक्रमित,प्रदेश में एक दिन में 1109 नए केस, 5 की मौत

देहरादून/ हरिद्वार (उत्तराखंड)

होटल और आश्रम के बाद अब उत्तराखंड के एक ख्यातिलब्ध शिक्षा प्रतिष्ठान में कोरोना विस्फोट हुआ है। रुड़की के भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान यानी कि IIT में कोरोना का बम फूटा है। संस्थान के 89 छात्र कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। इनके अलावा 11 फैकल्टी मेंबर और उनके 7 परिजन भी संक्रमित हैं। इस बीच असज शाम जारी सरकारी रिपोर्ट में 1109 नए पॉजिटिव केस बताए गए हैं औऱ आज 5 लोगों की मौत हुई है।
IIT के एक छात्र का सहारनपुर में इलाज हो रहा है को पहले 4 को सरकारी अस्पताल में भेजा गया था लेकिन अब कैंपस में ही एक कोविड केअर सेंटर बना दिया गया है। फैकल्टी मेंबर औऱ कर्मचारियों के भी पॉजिटिव होने के बारे में आईआईटी ने पुष्टि नहीं की है।
संस्थान की जनसंपर्क अधिकारी सुश्री मोनिका श्रीवास्तव ने अब तक 89 छात्रों के कोविड पॉजिटिव होने की पुष्टि की। उन्होंने बताया कि पहले 4 छात्रों को हरिद्वार में बने मेला अस्पताल में भर्ती किया गया था लेकिन अब कैंपस के अंदर ही स्वास्थ्य अधिकारियों की मदद से कोविड सेंटर बना दिया गया है। गंगा भवन में बने इस सेंटर में छात्रों के स्वास्थ्य में सुधार हो रहा है। पिछले करीब एक हफ्ते से कैम्पस में लगातार नमूने लिए जा रहे हैं। सुश्री मोनिका ने बताया कि ये मामले 5 अलग अलग होस्टल में पाए गए। इन सभी को कनटेन्मेंट जोन बना दिया गया है। वहां जो स्वस्थ बच्चे हैं उन्हें खाना भी कमरे में ही दिया जा रहा है। इसके अलावा नए केसेस आने के अंदेशे से संस्थान के दो गेस्ट हाउस भी खाली किये गए हैं।
सूत्रों के अनुसार फैकल्टी के 14 परिवारों को कोरोना पॉजिटिव होने की वजह से होम क्वारन्टीन किया गया है। इनमें 11 फैकल्टी हैं और 7 उनके परिजन।

एक जगह इतनी बड़ी संख्या में पॉजिटिव केस मिलने का यह पहला मामला है। इससे पहले ऋषिकेश से आगे टिहरी जिले में कौडियाला के पास बने ताज होटल में 80 के करीब मामले सामने आए लेकिन ये कई दिनों की संख्या मिला कर है। ऋषिकेश और हरिद्वार के दो आश्रमों में भी एक जगह 23 तो एक जगह 7 लोग संक्रमित मिले थे। एक तरफ तो कुंभ के आयोजन पर सरकार का फोकस बना हुआ है तो वही कोरोना के जबरदस्त संक्रमण के के कारण फजीहत हो रही है ।
उत्तराखंड में बुधवार सात अप्रैल को भी कोरोना का धमाका हुआ। एक दिन में इस साल सबसे ज्यादा संक्रमित मिले। 1109 नए संक्रमित मिले और स्वस्थ होने वाले मात्र 88 हैं। पांच लोगों की कोरोना से मौत हुई। कुल संक्रमितों की संख्या 104711 है। आज सर्वाधिक संक्रमित देहरादून में 509, हरिद्वार जिले में 308 व नैनीताल जिले में 113 मिले।

26 स्थानों पर लॉकडाउन

उत्तराखंड में अब 26 स्थानों पर लॉकडाउन की स्थिति है। इनमें देहरादून में 16, हरिद्वार में 4, नैनीताल में 5, टिहरी जिले में एक कंटेनमेंट जोन है। यहां पूरी तरह से लॉकडाउन है। यहां लोगों के घरों से निकलने की मनाही है। आवश्यक वस्तु के लिए भी परिवार के एक सदस्य को मोबाइल वेन तक जाने की अनुमति है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments