जम्मू कश्मीर के तेज़ गेंदबाज़ उमरान मलिक का भारतीय क्रिकेट टीम में हुआ चयन

0
87

द लीडर | साउथ अफ्रीका की मेजबानी और इंग्लैंड के खिलाफ एकमात्र टेस्ट के लिए भारतीय क्रिकेट टीम घोषित कर दी गई है। IPL में अपनी स्पीड से सबको प्रभावित करने वाले उमरान मलिक और अर्शदीप को इंडिया के लिए खेलने का मौका दिया गया है। इसके अलावा दिनेश कार्तिक और हार्दिक पंड्या टीम में लंबे समय बाद वापसी कर रहे हैं। इन सभी खिलाड़ियों को IPL में किए शानदार प्रदर्शन का इनाम मिला है।

परिवारवालों ने जमकर जश्न मनाया

उमरान मलिक के दोस्तों और परिवारवालों ने मिठाई बाटकर इस खास मौके का जश्न मनाया। उमरान मलिक के पिता अब्दुल मलिक अपने बेट के टीम इंडिया में चुने जाने पर फूले नहीं समा रहे। अब्दुल मलिक ने कहा,

‘उसे इतना प्यार देने के लिए मैं पूरे देश का शुक्रगुजार हूं. यह सब उसकी मेहनत की वजह से हुआ है. वह देश को गौरवान्वित करेगा. 22 साल के उमरान के लिए टीम इंडिया तक का सफर आसान नहीं रहा है.’

उमरान के पिता अब्दुल मलिक स्थानीय स्तर पर फल और सब्जियों की दुकान करते हैं। उमरान ने चार साल पहले गुज्जर नगर में कंक्रीट पिच पर अपना करियर शुरू किया था। उमरान के पिता अब्दुल मलिक ने एक इंटरव्यू में कहा था ‘जानते हैं कि यह उम्र कैसी होती है। बहुत सारे युवा ऐसे हैं जो ड्रग्स आदि का सेवन कर अपनी जिंदगी खराब कर रहे हैं। लेकिन उमरान ने हमें आश्वस्त किया कि उसके पास केवल क्रिकेट का नशा है। कभी-कभी मैं छिपकर देखता था कि वह वास्तव में खेल रहा है या नहीं। ‘


यह भी पढ़े –सरकार से रोजगार और सुविधा न मांगे इसलिए लोगों को धर्म में बांटा जा रहा : पूर्व राज्यपाल अजीज कुरैशी


चार करोड़ में रिटेन हुए थे उमरान

उमरान मलिक को पिछले सीजन टी. नटराजन के चोटिल होने के बाद सनराइजर्स की टीम में शामिल किया गया था।हालांकि उन्हें उस सीजन में केवल तीन मुकाबलों में भाग लेने का मौका मिला। उमरान के टैलेंट को देखते हुए सनराइजर्स हैदराबाद ने उमरान मलिक को आईपीएल नीलामी से पहले चार करोड़ रुपए में रिटेन किया था। आईपीएल 2022 में उमरान मलिक ने शुरुआती 13 मुकाबलों में 20 की एवरेज से 21 विकेट चटकाए हैं। इस दौरान उनका बेस्ट प्रदर्शन 25 रन देकर 5 विकेट रहा है।

जम्मू कश्मीर में जश्न

जम्मू कश्मीर से उमरान के घर के पास जश्न का माहौल है। लोग उनके घर जाकर सबको बधाई दे रहे हैं। उनके पिता ने मीडिया से बातचीत करते हुए कहा कि उनको बहुत खुशी हो रही है कि उनके बेटे का चयन नेशनल टीम में हुआ है। उन्होंने कहा कि मैं पूरे देश का शुक्रिया अदा करता हूं जिन्होंने मेरे बेटे को बहुत प्यार दिया। ये सब उसके कठिन मेहनत के चलते हुआ है। 22 साल के उमरान मलिक के लिए आईपीएल तक का सफर आसान नहीं रहा है। 17 साल की उम्र तक कोई स्पेशल कोचिंग प्राप्त नहीं की और ना ही लेदर गेंद से क्रिकेट खेला। इस उम्र तक उमरान ‘मोहल्ला’ टेनिस बॉल टूर्नामेंट में खेलते आए थे, जहां कोई भी यूथ प्लेयर अपने ख्याति के अनुरूप 500 रुपये से 3000 रुपये के बीच कुछ भी कमा सकता है।

उमरान मलिक की हर कोई कर रहा था तारीफ

उमरान मलिक ने इस आईपीएल में अपनी गेंदबाजी से सबको चौंका दिया था। ब्रायन लारा, सुनील गावस्कर, रवि शास्त्री जैसे दिग्गज खिलाड़ियों की मांग थी कि इस खिलाड़ी को मौका दिया जाए। वानखेड़े स्टेडियम में मलिक के सामने थी गुजरात टाइटंस। उमरान मलिक ने गुजरात टाइटंस के बल्लेबाजों पर बिजली बरसाई। यह पहला मौका था, जब उमरान मलिक ने मुकाबले ने टी-20 क्रिकेट में पंजा खोला। पांच में से चार विकेट में उन्होंने बल्लेबाज को क्लीन बोल्ड किया। अपने चार ओवर के कोटा में महज 25 रन खर्च किए। ऋधिमान साहा (68), शुभमन गिल (22), डेविड मिलर (17), अभिनव मनोहर (0) को क्लीन बोल्ड किया जबकि हार्दिक पंड्या (10) को बाउंसर में कैच आउट करवाया।

13 मैचों में 21 विकेट लिए हैं 

उमरान मलिक ने आईपीएल में सनराइजर्स हैदराबाद के लिए 13 मैचों में 21 विकेट लिए हैं। उनकी लगातार 95 मील प्रति घंटे ( 150 किलोमीटर प्रति घंटे से अधिक) से अधिक की रफ्तार से गेंदबाजी करने की क्षमता ने सभी को प्रभावित किया और राष्ट्रीय टीम में उन्हें शामिल करने की मांग उठने लगी।

इंग्लैंड टेस्ट के लिए टीम इंडिया

रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल, शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, हनुमा विहारी, चेतेश्वर पुजारा, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), केएस भरत (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, आर अश्विन, शार्दूल ठाकुर , मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज, उमेश यादव, प्रसिद्ध कृष्णा।

टी-20 सीरीज के लिए टीम इंडिया

केएल राहुल (कप्तान), ऋतुराज गायकवाड़, ईशान किशन, दीपक हुड्डा, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत, दिनेश कार्तिक, हार्दिक पंड्या, वेंकटेश अय्यर, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, अक्षर पटेल, रवि बिश्नोई, भुवनेश्वर कुमार, हर्षल पटेल, आवेश खान, अर्शदीप सिंह, उमरान मलिक।

(आप हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)