चीन को लेकर कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी नें केंद्र सरकार को दी बड़ी सलाह

0
85

द लीडर | चीन को लेकर कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी का बयान आया है. उन्होंने ट्वीट कर कहा, “चीन का विस्तारवाद भारत के हित में नहीं है. अमेरिका और पश्चिम के साथ हमारे संबंध रक्षा से परे, आर्थिक समझौतों की ओर जाने चाहिए जो संयुक्त रूप से समृद्धि पैदा करते हैं. भारत के पास चीन का मुकाबला करने के लिए वैकल्पिक वैश्विक दृष्टिकोण बनाने में मदद करने का रणनीतिक अवसर है.


यह भी पढ़े –Afghanistan blast: मजार-ए-शरीफ शहर में तीन मिनी बसों में हुए बम धमाके, कई लोगों की मौत


अमेरिका और चीन का नजरिया अलग

राहुल गांधी ने कहा कि अमेरिका जैसे देशों का नजरिया है कि चीन की विस्तारवादी नीति को रोका जाना चाहिए. हालांकि मेरा सवाल ये है कि इसके लिए आप क्या ऑफर कर रहे हैं. राहुल गांधी ने कहा कि हम जब अमेरिका की बात करते हैं तो सिर्फ डिफेंस को लेकर बात करते हैं. लोगों को समृद्ध बनाने के मुद्दों पर भी बात की जानी चाहिए.

चीन की नीति भारत के हित में नहीं

राहुल गांधी ने कहा कि चीन का विस्तारवाद भारत के हित में नहीं है. उन्होंने कहा कि चीन और अमेरिका दोनों की रणनीति अलग-अलग है. अमेरिका और पश्चिमी देशों के साथ हमारे संबंध रक्षा से आगे आर्थिक समझौतों की ओर जाने चाहिए, जो संयुक्त रूप से समृद्धि पैदा करते हैं. राहुल गांधी ने ये भी कहा कि भारत के पास चीन का मुकाबला करने के लिए वैकल्पिक वैश्विक दृष्टिकोण बनाने में मदद करने का रणनीतिक अवसर है.

(आप हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)