शुरू हुआ दून का झण्डा मेला, देश विदेश से पहुंची संगतें

0
182

द लीडर देहरादून।
गुरु राम राय के डेरे यानी देहरादून के दरबार साहिब में शुक्रवार को देश विदेश से आये लाखों श्रद्धालुओं की मौजूदगी में श्री झंडे जी का आरोहण के साथ ही दो दिवसीय झंडा मेला शुरू हो गया। कोविड की वजह से इस बार मेला सिर्फ दो दिन का है और हर साल जैसी रौनक भी नहीं है।

दोपहर दो बजकर 10 मिनट पर श्रीगुरुराम राय दरबार साहिब के सज्जादानशीन श्रीमहंत देवेंद्र दास महाराज के सानिध्य में श्री झंडेजी का आरोहण किया गया। सुबह आठ बजे से श्रीझंडे जी को उतारा गया। इसके बाद सेवकों ने दूध, दही, घी, मक्खन, गंगाजल से श्रीझंडे जी को स्नान कराया।
श्रीझंडे जी पर गिलाफ चढ़ाने के बाद दो बजकर 10 मिनट पर श्री दरबार साहिब के सज्जादानशीन महंत श्री देवेंद्र दास महाराज के सानिध्य में श्री झंडेजी का आरोहण हुआ। विभिन्न राज्यों के पहुंची संगत ने गुरु महाराज के जयकारे लगाए। इसके बाद संगत श्री महंत देवेंद्र दास महाराज का आशीर्वाद लेकर वापस लौटी।

झंडे का मेला होली के पांचवे दिन से शुरू होकर रामनवमी तक चलता है। इस बार भी कोरोना के मद्देनजर मेले को सूक्ष्म कर दिया है। ये आयोजन सिर्फ दो दिन का होगा। आज यानी शुक्रवार दो अप्रैल को झंडे जी का आरोहण होने के बाद चार अप्रैल को नगर परिक्रमा के बाद मेला संपन्न हो जाएगा।
जिला प्रशासन ने कोरोना को लेकर झंडे के मेले के लिए गाइडलाइन जारी की थी। इसमें दुकान और झूला आदि प्रतिबंधित कर दिए गए थे। झंडे का मेला, मेला नहीं सिर्फ धार्मिक आयोजन तक सीमित कर दिया गया।

उत्तराखंंड के मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने सोशल मीडिया के जरिये झंडे के मेले की बधाई दी। उन्होंने लिखा कि- विश्वास है कि कोविड-19 के इस चुनौतीपूर्ण दौर में पूरी सतर्कता, आस्था और जज्बे के साथ इस धार्मिक मेले का सफल आयोजन किया जाएगा।

श्री गुरु राम राय महाराज का जन्म पंजाब के कीरतपुर (जिला होशियारपुर) में वर्ष 1646 में होली के पांचवें दिन चैत्रवदी पंचमी पर हुआ था। तब से हर साल संगतों द्वारा देहरादून में होली के पांचवें दिन (चैत्रवदी पंचमी) ऐतिहासिक श्री झंडे जी मेले का आयोजन किया जाता है।
इस साल जसवीर सिंह पुत्र सुरजीत सिंह निवासी जैलसिंह नगर, रोपड़, पंजाब को श्री झंडे जी पर दर्शनी गिलाफ चढ़ाने का सौभाग्य प्राप्त हुआ है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here