दिल्ली बजट – सभी सरकारी अस्पतालों में मुफ्त में लगेगी कोरोना वैक्सीन

0
83

नई द‍िल्‍ली| दिल्ली के उप मुख्यमंत्री और वित्त मंत्री मनीष सिसोदिया ने आज वित्त वर्ष 2021-22 के लिए दिल्ली का बजट जारी कर दिया है. विधानसभा में मनीष सिसोदिया ने एलान किया है कि दिल्ली के सभी सरकारी अस्पतालों में कोरोना वायरस की वैक्सीन फ्री में दी जाएगी. दिल्ली सरकार ने वैक्सीन के लिए 50 करोड़ का बजट जारी किया है. वहीं कुल बजट 69 हजार करोड़ का है. बड़ी बात यह है कि ये बजट पिछली बार से चार हजार करोड़ ज्यादा है.

बजट भाषण के दौरान मनीष सिसोदिया ने बताया, ‘’हमने 6 सालों में स्वास्थ्य सेवाओं को मजबूत किया है. साल 1951 के डाटा के मुताबिक, दिल्ली में 12 सरकारी अस्पताल थे लेकिन आज 38 मल्टीस्पेशलिटी अस्पताल हैं.’’ इस दौरान सिसोदिया ने पिछले साल कोरोना के खिलाफ जंग में डटे रहने के लिए डॉक्टर्स,नर्सो और स्वास्थ्यकर्मियों का आभार प्रकट किया है.

ये भी पढ़े – रणबीर कपूर हुए कोरोना पॉजिटिव – घर पर क्वारनटीन

सिसोदिया ने कहा, ‘’वैक्सीन उपलब्ध होने से कोरोना महामारी के निवारण की एक आशा मिली है. अभी दिल्ली में रोजाना 45 हज़ार वैक्सीन लगाने की क्षमता है, जिसे बढ़ाकर 60 हज़ार किया जाएगा. फिलहाल राज्य में 250 रुपए में वैक्सीन उपलब्ध है. लेकिन अब दिल्ली के सभी सरकारी अस्पतालों में फ्री वैक्सीन उपलब्ध कराई जाएगी.’’

2047 तक दिल्ली प्रदूषण से 100 प्रतिशत तक आजाद हो चुकी होगी

प्रदूषण पर सिसोदिया बोले “2047 तक दिल्ली प्रदूषण से 100% आज़ाद हो चुकी होगी. न्यूयॉर्क की बड़ी आबादी घोड़े का इस्तेमाल करती थी, रात को घोड़े की लीद हटाने में बड़ी मशक्कत करनी पड़ती थी. खूंटा नहीं खरीदेंगे तो घोड़ा भाग जाएगा. इसलिए हर तीन किमी पर एक चार्जिंग स्टेशन की व्यवस्था करेंगे. 1300 E बसों को सड़क पर लाने की तैयारी कर रहे हैं. दिल्ली में फ़िलहाल 6693 बसें हैं, जो अगले साल तक बढ़कर 7693 करने का लक्ष्य है. नई EV पॉलिसी का असर दिखना शुरू हो गया है. इलेक्ट्रिक वाहनों का शेयर 0.2 से बढ़कर 2. 1 पहुंचा. 1300 नई ई बसें लाएगी सरकार .सरकार पब्लिक ट्रांसपोर्ट में 11000 बस फ्लीट का लक्ष्य लेकर चल रही है. दिल्ली की डीटीसी बसों में महिलाओं का मुफ़्त सफर इस साल भी जारी रहेगा. 200 करोड़ रुपए CCTV सुविधा को सशक्त करने के लिए प्रस्तावित.”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here