अमेरिकी संसद कैपिटॉल हिल पर हमला, एक अफसर शहीद

0
123

 

वाशिंगटन

अमेरिकी संसद भवन कैपिटॉल हिल को एक बार फिर निशाना बनाया गया। एक सनकी युवक ने बिल्डिंग के बाहर बने बैरिकेड पर अपनी कार टकराई और फिर चाकू लहराते हुए वहां तैनात अफसरों पर टूट पड़ा। इस हमले के एक नौजवान अफसर शहीद हो गया जबकि दूसरा घायल है। हमलावर भी मौके पर ही मर गिराया गया। शहीद अफसर बिली एवंस फर्स्ट रेस्पांडर यूनिट से था।
इस हमले के बाद पूरा प्रशासन सकते में आ गया। कैपिटॉल हिल के सभी गेट, खिड़की, दरवाजे बंद कर दिए गए। सभी अधिकारियों को खबरदार किया गया। अमेरिका के कई शहरों में ऐसे हमले हो चुके हैं, जिनमें कोई युवक कई लोगों की जान ले दे रहा है। इस हमले को ट्रम्प की हार के बाद इसी बिल्डिंग में हुए हमले से जोड़ कर देखा जा रहा है। हालांकि अभी इसकी वजह साफ नहीं कि गई है। अधिकारियों इतना जरूर बताया कि यह आतंकवादी हमला नहीं था।
हमला होते ही एक हेलीकाप्टर को वहां उतरते देखा गया जो दो लोगों को एम्बुलेंस तक ले गया। घायल अधिकारी और हमलावर को अस्पताल ले जाया गया जहां दोनों ने दम तोड़ दिया।
पुलिस ने कहा है कि कैपिटल हिल परिसर में सेनेट की तरफ वाले गेट से नीली कार टकराने के बाद कैपिटॉल बिल्डिंग के अंदर बाहर आना जाना बंद किया गया। सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए कैपिटॉल कैम्पस में हेलिकॉप्टर का इस्तेमाल किया गया। खबरों के मुताबिक, बैरियर से कार टकराने के बाद चालक में सवार संदिग्ध कार से चाकू लेकर निकला और फिर वह पुलिस की गोली से घायल हुआ है।
उधर अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन की ओर से इस घटना पर एक बयान जारी कर कहा गया कि ‘यूएस कैपिटॉल परिसर में सिक्योरिटी चेकपॉइंट पर हुए हिंसक हमले, जिसमें ऑफिसर विलियम एवन्स की मौत हो गई और दूसरा अफसर अपनी जिंदगी के लिए अस्पताल में जूझ रहा है, की जानकारी मिलने के बाद जिल और मैं बहुत आहत हैं।’ उन्होंने कहा, ‘हम ऑफिसर एवन्स के परिवार और उनके दुख में शामिल सभी लोगों को दिल से संवेदनाएं भेज रहे हैं।

 

बिली एवंस

कैपिटल पुलिस के एक्टिंग चीफ पिटमैन ने रिपोर्टरों को बताया कि हमलावर की शिनाख्त हो गई है। उसका नाम नोह् ग्रीन था और इंडियाना का निवासी था। उसका संबंध नेशन ऑफ इस्लाम संगठन से पाया गया। वॉशिंगटन मेट्रोपॉलिटन पुलिस के चीफ रॉबर्ट कॉन्टी ने कहा कि पुलिस इस घटना को आंतकवादी हमले के नजरिए से नहीं देख रही है। हमलावर बेरोजगार था और दिमागी रूप से बीमार भी था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here