यूट्यूब पर किसान आंदोलन के पंजाबी गीतों पर रोक, 1178 एकाउंट ब्लॉक करने का लीगल नोटिस

0
551

यूट्यूब ने मंगलवार को केंद्र सरकार की कानूनी शिकायत के बाद किसान आंदोलन पर पंजाबी गीतों को प्रतिबंधित कर दिया।

इन गीतों में से एक प्रसिद्ध पंजाबी गायक कंवर ग्रेवाल का भी गीत है, जिसका शीर्षक `ऐलान` है। गाने को 60 लाख से अधिक बार देखा जा चुका है।

इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय ने ट्विटर को तीन नोटिस भेजे हैं। ताजा नोटिस में कंपनी को 1,178 खातों को ब्लॉक करने के लिए कहा गया है, जिन्हें खालिस्तान आंदोलन और पाकिस्तान द्वारा समर्थित लोगों से जुड़ा माना गया है।

एक अन्य नोटिस में मंत्रालय ने आईटी अधिनियम की धारा 69ए के तहत किसानों आंदोलन के समर्थन में #ModiPlanningFarmerGenocide हैशटैग का उपयोग करने वाले 257 खातों को ब्लॉक करने के लिए कहा था।

यूट्यूब पर रोके गए मूल वीडियो में अब एक अधिसूचना है, जिसमें कहा गया है, “सरकार की कानूनी शिकायत के कारण यह सामग्री इस देश के डोमेन पर उपलब्ध नहीं है”।


ट्विटर ने कहा-पत्रकार, मीडिया संस्थान, एक्टिविस्ट और राजनेताओं के टि्वटर पर कोई एक्शन नहीं


“हम, जहां तक ​​संभव हो कानूनी प्रक्रिया का अनुपालन करते हैं, यह हमारी दीर्घकालिक नीति है और पहचान में आने वाली ऐसी साम्रगी को तत्काल हटा देते हैं,” एक यूट्यूब प्रवक्ता ने कहा।

गायक के प्रशंसकों ने कई यूट्यूब चैनलों पर वीडियो पोस्ट किया है और अभी भी एक्सेस किया जा सकता है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, कलाकार हिम्मत संधू के एक अन्य वीडियो का शीर्षक `असी वड्डेंगे` है, जिसके 1.3 करोड़ व्यूज भी प्लेटफॉर्म पर ब्लॉक कर दिए गए हैं।

गौरतलब है, कई पंजाबी हस्तियां और गायक किसानों के समर्थन में सामने आए हैं, जिनके वीडियो और पोस्ट सरकार के रुख पर भड़काऊ और दुर्भावनापूर्ण माने जा रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here