Thursday, June 17, 2021
Home राजनीति वैक्सीन के ‘फॉर्मूले’ को साझा करने को लेकर CM केजरीवाल ने मोदी...

वैक्सीन के ‘फॉर्मूले’ को साझा करने को लेकर CM केजरीवाल ने मोदी को लिखी चिट्ठी

नई दिल्ली | दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को चिट्ठी लिखकर कहा कि देश में वैक्सीन के प्रोडक्शन को बढ़ाने के लिए कोविड-19 रोधी टीके का निर्माण कर रही दो कंपनियों का ‘फॉर्मूला’ दूसरी कंपनियों के साथ साझा किया जाना चाहिए. केजरीवाल ने कहा कि देश में टीकों की कमी है और युद्ध स्तर पर टीके का निर्माण बढ़ाने की जरूरत है. अगले कुछ महीनों में सभी को टीका लगाए जाने की नीति तैयार की जानी चाहिए.

पत्र में सीएम केजरीवाल ने कहा, “कोरोना की दूसरी लहर बहुत ही घातक साबित हो रही है. इस बार ये बीमारी गांव-गांव तक पहुंच गई है. बहुत बड़ी संख्या में लोगों की मृत्यु भी हो रही है. इसलिए जरूरी है कि जल्द से जल्द देश के सभी नागरिकों को वैक्सीन की डोज दे दी जाए. अभी भारत में दो कंपनी वैक्सीन का उत्पादन कर रही है. दो कंपनी के दम पर पूरे देश को वैक्सीन देना संभव नहीं होगा.”

ये भी पढ़ें – कोविड-19 से ठीक होने के बाद तिहाड़ जेल भेजा गया अंडरवर्ल्ड डॉन छोटा राजन

केजरीवाल ने पत्र में आगे कहा, ”इसके लिए वैक्सीन का प्रोडक्शन युद्ध स्तर पर करना होगा. इसलिए देशहित में मेरी आपसे विनती है कि आप कोरोना की वैक्सीन के सार्वजनिक उत्पादन को इजाजत दें. केवल दो ही नहीं, देश की हर वो कंपनी वैक्सीन का उत्पादन करे जिसके पास सुरक्षित उत्पादन की क्षमता है.”

दिल्ली के सीएम ने आगे कहा, “केन्द्र सरकार इन दो कंपनियों से वैक्सीन का फॉर्मूला लेकर ऐसी सभी कंपनियों को वो फॉर्मूला दे, जो इनका सुरक्षित और सही उत्पादन कर सकती है. चाहे तो इन दोनों कंपनियों को उत्पादन करने वाली कंपनियां रॉयल्टी दे सकती हैं. सरकार देश के पेटेंट कानून का इस्तेमाल करके कोरान वैक्सीन के उत्पादन का एकाधिकार खत्म कर सकता है.

इससे कोरोना की तीसरी लहर से पहले हम पूरे देश को एक सुरक्षा कवच देने में सक्षम होंगे और निर्दोष लोगों को मौत के मुंह में जने से बचा पाएंगे. देशहित में काम को पूरा करने के लिए हमारी जो भूमिका तय की जाएगी, वह हम निभाने को तैयार हैं.”

ये भी पढ़ें – देश में कमी के बावजूद क्यों विदेश भेजी गई कोरोना वैक्सीन? बीजेपी ने दिया ये जवाब

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments