59 साल की उम्र में तेजस उड़ाया, अब संभालेंगे भारतीय वायु सेना के अगले चीफ का कार्यभार

0
6

द लीडर हिंदी: अमर प्रीत सिंह भारतीय वायु सेना के अगले प्रमुख एयर मार्शल होंगे. एयर मार्शल अमर प्रीत सिंह को वायुसेना का 27वां वायुसेना प्रमुख नियुक्त किया गया है. मौजूदा एयरफोर्स चीफ एयर चीफ मार्शल विवेक राम चौधरी 30 सितंबर, 2024 को पद से मुक्त हो रहे हैं. 30 सिंतबर को ही दोपहर में अमर प्रीत सिंह की इस पद की जिम्मेदारी संभालेंगे.रक्षा मंत्रालय ने बताया कि अमर प्रीत सिंह एयर चीफ मार्शल विवेक राम चौधरी की जगह लेंगे.

रक्षा मंत्रालय ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पोस्ट कर बताया कि अमर प्रीत सिंह के पास 5000 घंटे से अधिक का फ्लाइंग अनुभव हैं.आपको बतादें कि एयर मार्शल अमर प्रीत सिंह ने 1 फरवरी 2023 को भारतीय वायु सेना के 47वें उप प्रमुख के रूप में पदभार संभाला. इससे पहले वे प्रयागराज में सेंट्रल एयर कमांड के एयर ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ थे. उनकी भारतीय वायु सेना में यात्रा 1984 में शुरू हुई थी. 27 अक्टूबर 1964 को जन्में अमर प्रीत सिंह एक क्वॉलीफायड फ्लाइंग इंस्ट्रक्टर हैं.

जानिए कब हुए थे वायुसेना में शामिल
एयर मार्शल अमर प्रीत सिंह का जन्म 27 अक्टूबर 1964 को हुआ था. अमर प्रीत सिंह ने 1 फरवरी 2023 को भारतीय वायु सेना के 47वें उप प्रमुख का पद संभाला था. पिछले कुछ दिनों से अटकलें लगाई जा रहीं थीं कि नए वायु सेना प्रमुख के लिए अमर प्रीत सिंह का नाम ही आगे आ सकता है.वही एयर मार्शल अमर प्रीत सिंह ने अपने सर्विस के दौरान कई बड़ी उपलब्धि हासिल की है. वह 21 दिसंबर 1984 को वायुसेना अकैडमी, डुंडीगल से भारतीय वायु सेना के लड़ाकू स्ट्रीम में तैनात हुए थे. वह 38 साल से वायुसेना की सेवा कर रहे हैं. एयर मार्शल अमर प्रीत सिंह ने नेशनल डिफेंस अकैडमी खडकवासला और एयरफोर्स अकैडमी डुंडीगल से ट्रेनिंग ले चुके हैं. वह डिफेंस सर्विस स्टाफ कॉलेज वेलिंगटन के भी छात्र रहे हैं. इनके नाम एक और उपलब्धि दर्ज है. इन्होंने नई दिल्ली के नेशनल डिफेंस कॉलेज से भी ट्रेनिंग ले रखी है.

59 साल में अमर प्रीत सिंह ने तेजस उड़ाया
बतादें इंडियन एयर फोर्स के नए चीफ बनने वाले एयर मार्शल अमर प्रीत सिंह ने हाल ही में इंडियन फाइटर जेट तेजस को उड़ाकर न सिर्फ सबको हैरान किया था, बल्कि अपनी उम्र की वजह से सबका ध्यान भी खींचा था. जब उन्होंने तेजस विमान उड़ाया तब उनकी उम्र 59 साल थी. इन्हें अपनी सेवा के लिए परम विशिष्ट सेवा पदक और अति विशिष्ट सेवा पदक से सम्मानित किया जा चुका है.

इन पदक से हुए सम्मानित
एयर मार्शल अमर प्रीत सिंह को उनकी सेवा के लिए भारत सरकार ने परम विशिष्ट सेवा पदक और अति विशिष्ट सेवा पदक से भी सम्मानित किया है.https://theleaderhindi.com/after-himachal-mosque-ruckus-in-mumbais-dharavi-bmc-arrives-to-run-bulldozers-on-charges-of-illegal-mosque-construction-tension/