हिमाचल के बाद मुंबई के धारावी में मस्जिद बवाल, अवैध मस्जिद निर्माण के आरोप में बुलडोजर चलाने पहुंची BMC, तनाव

0
11

द लीडर हिंदी: हिमाचल प्रदेश के मंडी में अवैध मस्जिद विवाद के बाद अब मायानगरी मुंबई में भी ऐसा ही एक मामला सामने आया है.जिसके बाद यहां धारावी मस्जिद के अवैध हिस्से को गिराने को लेकर तनाव बरकरार है. BMC जब मस्जिद के अवैध हिस्से को गिराने पहुंची तो सैकड़ों की संख्या में लोग जमा हो गए और BMC की गाड़ी पर हमला कर दिया.मिली जानकारी के मुताबिक धारावी में महबूब-ए-सुबानिया मस्जिद के अवैध निर्माण को तोड़ने को लेकर इलाके में तनाव हो गया है. बीएमसी यहां अवैध निर्माण को तोड़ने के लिए आई थी, लेकिन उसे विरोध का सामना करना पड़ा.भीड़ ने बृहन्मुंबई नगर निगम (BMC) के तोड़फोड़ वाहन को घेर लिया और उन्हें कोई कार्रवाई करने से रोक दिया. बतादें धारावी में महबूब-ए-सुबानी मस्जिद के अवैध हिस्से को गिराए जाने का मुस्लिम समुदाय ने कड़ा विरोध दिखाया.

रिपोर्ट के मुताबीक भीड़ ने कार्रवाई के लिए आई बीएमसी की गाड़ी पर हमला किया और कुल मिलाकर बीएमसी की दो गाड़ियों में तोड़फोड़ की गई.इस कार्रवाई के खिलाफ स्थानीय लोग सड़क पर जमा हो गए और सड़क जाम कर दिया.वहां के निवासियों ने आरोप लगाया कि मस्जिद का वह हिस्सा जिसे BMC गिराना चाहती है, नया नहीं है, बल्कि पिछले कुछ महीनों से वहां निर्माण कार्य चल रहा है.

पुलिस स्टेशन के बाहर धरना प्रदर्शन

वही पुलिस अधिकारी ने बताया, ‘जी-नॉर्थ प्रशासनिक वार्ड से बीएमसी अधिकारियों की एक टीम सुबह करीब 9 बजे धारावी में 90 फीट रोड पर स्थित महबूब-ए-सुभानी मस्जिद के कथित अवैध हिस्से को गिराने के लिए पहुंची. जल्द ही, बड़ी संख्या में स्थानीय निवासी मौके पर इखट्टा हो गए और नगर निगम के अधिकारियों को उस गली में प्रवेश करने से रोक दिया, जहां मस्जिद स्थित है. अधिकारी ने बताया कि ‘बाद में सैकड़ों लोग धारावी पुलिस स्टेशन के बाहर भी इकट्ठा हो गए और नगर निगम के इस कदम के विरोध में सड़क पर बैठ गए’

इसके साथ ही अधिकारी ने बताया कि घटनास्थल पर भारी पुलिस बल तैनात किया गया है और फिलहाल स्थिति नियंत्रण में है. उन्होंने बताया कि मस्जिद, बीएमसी अधिकारियों और धारावी पुलिस का एक प्रतिनिधिमंडल इस मुद्दे को सुलझाने के लिए बातचीत कर रहा है. घनी आबादी वाली कॉलोनी धारावी को एशिया की सबसे बड़ी झुग्गी बस्ती माना जाता है.

हालांकि बढ़ते तनाव के बीच स्थानीय हिंदू और मुस्लिम सहित विभिन्न समुदायों के सदस्य घटनास्थल पर शांति की अपील कर रहे हैं. BMC के एक अधिकारी ने कहा कि पुलिस प्रशासन की त्वरित कार्रवाई ने सफलतापूर्वक पूर्ण व्यवस्था बहाल कर दी है. हालांकि धारावी पुलिस स्टेशन के बाहर भारी भीड़ देखी जा रही है.https://theleaderhindi.com/know-what-is-the-tirupati-laddu-controversy-on-which-these-leaders-including-union-minister-said-this-big-thing/