देशभर में भारी बारिश ने पैदा किये गंभीर हालात , यूपी और एमपी में 24 घंटों के दौरान करीब 30 से ज्यादा मौत

0
15

द लीडर हिंदी : देशभर में भारी बारिश ने गंभीर हालात पैदा कर दिए हैं. 17 राज्यों में आज भारी बारिश का अलर्ट है. मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश में पिछले 24 घंटों के दौरान बारिश और बाढ़ से जुड़ी घटनाओं में 34 लोगों की मौत हुई है.यूपी में बीते 24 घंटों में 15 लोगों की जान गई, जबकि मध्य प्रदेश में 17 लोगों की मौत हुई है. यूपी में दिल्ली-आगरा हाईवे पर 4 फीट तक पानी भर गया है, जिससे यातायात ठप है. वहीं, मध्य प्रदेश के ग्वालियर में 400 लोगों को सुरक्षित निकाला गया है, जहां कई गांवों में बाढ़ आ गई है.

ग्वालियर में बाढ़ , 400 लोग बचाए गए
बता दें ग्वालियर के सेंकरा और डबरा में फंसे लोगों को हैलीकॉप्टर के जरिये एयरलिफ्ट किया जाएगा. तीन हैलीकॉप्टर सेंकरा के लिए रवाना हो गए हैं. डबरा तहसील के ग्राम सेंकरा व डबरा कस्बे में चारों ओर पानी ही पानी है. कई लोग यहां फंसे हुए हैं. दूसरी तरफ, सरकार ने भारी बारिश को देकते हुए कलेक्टर-एसपी की छुट्टियां रद्द कर दी हैं.मध्य प्रदेश में भारी बारिश से हालात बिगड़ गए हैं.ग्वालियर, जबलपुर, भिंड, राजगढ़, मुरैना और टीकमगढ़ जिलों में बाढ़ आ गई है. ग्वालियर के डबरा और सेकरा गांवों में 400 से ज्यादा लोगों को सुरक्षित निकाला गया. पिछले 24 घंटों में राज्य में 17 लोगों की मौत हुई है. राज्य के कई जिलों में नदियों का जलस्तर बढ़ गया है और लोगों को सतर्क रहने के निर्देश दिए गए हैं. इसके साथ ही प्रशासन ने स्कूलों में छुट्टियां घोषित कर दी हैं.

बतादें यूपी में पिछले 24 घंटों के दौरान औसतन 28.6 मिमी बारिश दर्ज की गई. राज्य के 75 जिलों में से 51 में अधिक बारिश दर्ज की गई. हाथरस जिले में सबसे अधिक 185.1 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई. वहीं मध्य प्रदेश के कई हिस्सों में बृहस्पतिवार को भारी बारिश के कारण 11 लोगों की मौत हो गई, जिनमें दतिया में दीवार गिरने से सात लोगों की मौत शामिल है. अधिकारियों ने यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री मोहन यादव ने लोगों को राहत पहुंचाने के लिए एक उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता की. अधिकारियों ने बताया कि ग्वालियर में तीन लोगों की मौत हो गई जबकि भिंड में एक व्यक्ति की मौत हो गई. ग्वालियर में 500 से अधिक लोगों को बाढ़ग्रस्त इलाकों से बचाया गया है.

उत्तर प्रदेश में हाईवे पर 4 फीट तक पानी, स्कूल बंद

उत्तर प्रदेश में 24 घंटों में भारी बारिश दर्ज की गई है, जिससे कई जिलों में जलभराव हो गया है. दिल्ली-आगरा हाईवे पर 4 फीट तक पानी भर गया है, जिससे यातायात बाधित हुआ है. फर्रुखाबाद, इटावा, आगरा, और कानपुर समेत कई जिलों में स्कूल बंद कर दिए गए हैं। प्रशासन ने लोगों को सतर्क रहने की सलाह दी है. लगातार हो रही बारिश से जलभराव के साथ-साथ बाढ़ जैसी स्थिति बनी हुई है, और अगले कुछ दिनों तक बारिश का सिलसिला जारी रहने की संभावना है.

राजधानी दिल्ली में झमाझम बारिश
देश की राजधानी दिल्ली में जमकर बारिश जो रही है. शुक्रवार की देर रात में तेज बारिश शुरु हो गई. सुबह में मध्यम बारिश का सिलसिला जारी है. मौसम विभाग ने दिल्ली एनसीआर में तेज हवा के साथ बारिश होने का पूर्वानुमान लगाया था, गुरुवार की शाम से शुरू हुई बारिश शुक्रवार की देर रात तेज हो गई. मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि शुक्रवार को भी दिन भर बादल छाए रहेंगे. हल्की से मध्यम स्तर की वर्षा होने और 25 से 35 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने की भी संभावना है. अधिकतम तापमान 31 जबकि न्यूनतम 21 डिग्री रह सकता है.https://theleaderhindi.com/after-shimla-now-mosque-dispute-in-mandi-hindu-organizations-are-protesting/