शिमला के बाद अब मंडी में मस्जिद विवाद, हिंदू संगठन कर रहे प्रदर्शन

0
28

द लीडर हिंदी : हिमाचल प्रदेश के शिमला में मस्जिद विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा है. संजौली में मस्जिद विवाद के बाद अब मंडी के जेल रोड में भी मस्जिद में अवैध निर्माण को लेकर तनाव है. शुक्रवार को मंडी के जेल रोड में अवैध मस्जिद निर्माण को लेकर विभिन्न हिंदू संगठनों ने रैली निकाली. प्रदर्शन रैली मंडी शहर से सकोडी चौक की और बढ़ रही थी, तभी पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर करने के लिए पानी की बौछार भी की.बता दें मंडी जिला मुख्यालय के जेल रोड में बिना नक्शा पास करवाए मस्जिद में किए गए निर्माण कार्य के विरोध में मंडी शहर में हिंदू संगठन प्रदर्शन कर रहे हैं.

हिंदू संगठनों ने सेरी मंच से शांतिपूर्ण धरना-प्रदर्शन शुरू किया. मंच पर लोगों की ओर से जमकर नारेबाजी की गई. शांतिपूर्ण प्रदर्शन के बाद हिंदू संगठनों ने सेरी मंच से नारेबाजी करते हुए चौहाटा बाजार की तरफ रैली निकाली. इसके बाद स्कूल बाजार से जेलरोड की तरफ जाते ही प्रदर्शन उग्र हो गया. बेकाबू प्रदर्शनकारियों को रोकने के लिए पुलिस ने वाटर कैनन का इस्तेमाल किया. उधर, भगदड़ में बहुत से लोगों की तबीयत बिगड़ी है. कई प्रदर्शनकारी पानी की बौछारों के लगने से माैके से हट गए. जबकि एक युवती की तबीयत बिगड़ गई, जिसे इलाज के लिए अस्पताल भेजा गया है. इलाके में माहाैल तनावपूर्ण बना रहा.

दरअसल हिंदू संगठनों ने शुक्रवार के लिए मंडी शहर में प्रदर्शन करने का ऐलान किया है और इसी कड़ी में हिन्दू संगठनों के समर्थक सड़कों पर उतर आए हैं. इससे पहले, गुरुवार को मस्जिद के अवैध निर्माण को मुस्लिम समाज के लोगों ने खुद ही तोड़ना शुरू कर दिया है. लेकिन फिर भी सड़कों पर उतरकर लोग विरोध जता रहे हैं. अब शुक्रवार 11 बजे सेरी मंच पर प्रदर्शनकारी एकत्र हो गए हैं और प्रदर्शन शुरू हो गया है. प्रदर्शनकारियों पर वाटर कैनन का इस्तेमाल किया जा रहा है.

बतादें मंडी प्रशानस ने हालात को देखते हुए बीएनएसएस की धारा 163 (पहले 144) लगा दी है. इसके अलावा, भारी संख्या में पुलिस बल तैनात किए गए हैं. मंडी शहर की चारों तरफ से बैरिकेडिंग की गई है. उधर, मस्जिद के पास ज्यादा संख्या में पुलिस बल तैनात किया है.वही शहर में आने वाले वाहनों की चैकिंग की जा रही है. मंडी जिला प्रशासन ने लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की है. डीसी मंडी अपूर्व देवगन का कहना है कि जिला प्रशासन कानून और नियमों के तहत कार्रवाई कर रहा है. ऐसे में किसी भी प्रकार के धरना प्रदर्शन का औचित्य नहीं रह जाता. उन्होंने बताया कि मंडी शहर के सात वार्डों में बीएनएसएस की धारा 163 लगाई गई है. यदि किसी ने उपद्रव किया और अशांति फैलाने की कोशिश की तो उसके खिलाफ सख्त कानूनन कार्रवाई अम्ल में लाई जाएगी.डीसी ने बताया कि मस्जिद वाले विषय में सबंधित विभाग और जिला प्रशासन कानून और नियमों के तहत कार्रवाई कर रहा है.

उन्होंने कहा कि मंडी जिला के लोग समझदार और शांतिप्रिय हैं. दो दिन पूर्व भी लोगों ने शांतिपूर्वक ढंग से अपनी बात रखी थी. ऐसा करने के लिए किसी को मनाही नहीं है, लेकिन किसी भी प्रकार से शांति भंग नहीं होनी चाहिए. डीसी मंडी अपूर्व देवगन ने कहा कि मंडी शहर के जेलरोड़ में कुछ अवैध निर्माण पाए गए हैं, जिसमें मस्जिद का कुछ हिस्सा भी शामिल है. प्रशासन के निर्देशों पर उस अवैध निर्माण को हटाने का कार्य जारी है. जो-जो भी विषय प्रशासन, नगर निगम या फिर संबंधित विभाग के पास आ रहे हैं, उनपर नियमानुसार और कानूनों के प्रावधानों के तहत कार्रवाई की जा रही है. उन्होंने जिला के लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की है. गौरतलब है कि इससे पहले, शिमला के संजौली में मस्जिद में अवैध निर्माण को लेकर जमकर बवाल हुआ था. अब इस मामले में छह केस दर्ज किए गए हैं.

धरने पर बैठे लोगों ने हनुमान चालीसा का पाठ किया

बतादें जेल रोड मस्जिद पर आयुक्त कोर्ट ने आज फैसला सुना दिया है. अवैध ढांचे को गिराना होगा. कोर्ट के फैसले के बाद प्रदर्शनकारियों की भीड़ जेल रोड की तरफ बढ़ने लगी. धरने पर बैठे लोगों ने हनुमान चालीसा का पाठ किया. इलाके में शांति बनाए रखने के लिए धारा 163 लागू कर दी गई है. लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की है.https://theleaderhindi.com/man-eating-wolf-again-injures-two-more-women-in-bahraich-people-panic/

मस्जिद के अवैध ढांचे को गिराना होगा-आयुक्त एचएच राणा
दरअसल जेल रोड मस्जिद मामले पर नगर निगम मंडी के आयुक्त कोर्ट ने आज फैसला सुना दिया है. आयुक्त एचएच राणा ने कहा कि मस्जिद के अवैध ढांचे को गिराना होगा. फैसले के बाद प्रदर्शनकारी उग्र हो गए हैं. जेल रोड की तरफ अचानक भीड़ बढ़ने लगी है. धरने पर बैठे लोगों ने हनुमान चालीसा का पाठ किया. जिला दंडाधिकारी अपूर्व देवगन ने सात वार्डों में भारतीय नागरिक सुरक्षा संहिता (बीएनएसएस) की धारा 163 लगाई है. वही प्रदर्शन कर रहे लोग ढांचा तोड़ने पर अड़ गए हैं. उपायुक्त ने मस्जिद का ढांचा सील करने के आदेश दिए हैं.