उदयपुर में छात्रों की लड़ाई बनी सांप्रदायिक तनाव, स्कूल और इंटरनेट सेवा बंद, धारा 144 लागू

0
35

द लीडर हिंदी : राजस्थान के उदयपुर में शुक्रवार की सुबह दो छात्रों के बीच हुई लड़ाई ने पूरे शहर का माहौल बिगाड़ दिया. सरकारी स्कूल के छात्रों के बीच विवाद के चलते शहर में तनाव फैल गया. यह विवाद स्कूल में लंच ब्रेक के दौरान हुआ. जहां एक छात्र के दूसरे छात्र को चाकू मार दिया. जिससे घायल छात्र को गंभीर हालत में अस्पताल पहुंचाया गया.जिसके बाद शहर में आगज़नी और पथराव की वजह से कई मुख्य बाज़ार बंद रहे और कुछ इलाक़ों में निषेधाज्ञा लागू करनी पड़ी.क्योकि इस विवाद ने सांप्रदायिक मोड ले लिया. इस तनाव के बाद धारा 144 लागू कर दी गई है. इसी के साथ स्कूल बंद कर दिए गए हैं और अगले 24 घंटों के लिए इंटरनेट सेवा को भी निलंबित कर दिया गया है.

जानकारी के मुताबिक, कल यानी शुक्रवार को एक सरकारी स्कूल में दसवीं क्लास के एक छात्र ने दूसरे छात्र पर चाकू से हमला कर दिया.उसके बाद इलाके में सांप्रदायिक तनाव बढ़ गया. इस बीच आक्रोशित भीड़ ने आगजनी कर कारों में आग लगा दी और जमकर पथराव किया. बिगड़ते हालातों के चलते प्रशासन ने उदयपुर समेत आस पास के इलाकों में इंटरनेट सेवाओं को अगले 24 घंटों के लिए बंद कर दिया.

पुलिस के मुताबिक, ये घटना भटियानी चोहट्टा इलाके के सरकारी स्कूल में घटी. जहां एक छात्र ने दूसरे छात्र पर चाकू से हमला कर दिया. घटना के पीछे की वजह क्या थी इसके बारे में तत्काल पता नहीं चला है. पुलिस ने बताया कि पीड़ित छात्र को जिला अस्पताल के आईसीयू में भर्ती कराया गया है. जहां उसकी हालत स्थिति बनी हुई है.वही अस्पताल के बाहर भी बड़ी संख्या में लोग एकजुट हो गए. उदयपुर की घटना पर राजस्थान के एडिशनल डायरेक्टर जनरल ऑफ पुलिस (एडीजीपी लॉ एंड ऑर्डर) विशाल बंसल ने कहा, “उदयपुर में जो घटना घटित हुई उसके बाद कुछ शरारती तत्वों ने शहर में उपद्रव किया. जैसे ही हमें इसकी सूचना मिली हमने उदयपुर पुलिस को सहायता उपलब्ध करवाई.”

वही एडीजी के मुताबिक़, “सुबह घटना होते ही आरएसी (राजस्थान आर्म्ड कांस्टेबुलरी) की दो कंपनी मुहैया कराई गई. साथ ही उदयपुर के आसपास के ज़िले जैसे राजसमंद और चित्तौड़गढ़ के वे अधिकारी जो उदयपुर से परिचित हैं उनको भी शहर में तैनात किया है.” एडीजी ने आगे कहा कि अभी हालात काबू में हैं. बीच में जब भीड़ घटनास्थल से लौट रही थी तो उनमें कुछ शरारती तत्वों ने जो कुछ भी किया उसके बाद पुलिस हर जगह मौजूद है, हमारी फ़ोर्स भी पहुंच चुकी है. हमने अतिरिक्त फ़ोर्स का इंतज़ाम करके भी रखा है.इस घटना पर पूर्व सीएम अशोक गहलोत ने प्रतिक्रिया देते हुए लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की है.उन्होंने बयान जारी कर कहा, “उदयपुर में बने सांप्रदायिक तनाव के हालात चिंताजनक हैं. मैं सभी वर्ग के लोगों से अपील करता हूं कि शांति बनाए रखें एवं अफ़वाहों पर ध्यान ना दें.”https://theleaderhindi.com/today-is-the-8th-day-of-doctors-strike-in-protest-against-kolkata-rape-murder-know-what-ima-said/