“हमें पूरी उम्मीद थी कि फ़ैसला हमारे हक़ में आएगा. लेकिन अब कोई गुंजाइश नहीं रही ”

0
41

द लीडर हिंदी : देशभर में जहां आज आज़ादी का जश्न शान-ओ-शौक़त के साथ मनाया जा रहा है. वही दूसरी तरफ एक दुख भरी खबर भी है. जिसने भारत को मायूस कर दिया. कोर्ट ऑफ़ आर्बिट्रेशन फ़ॉर स्पोर्ट्स (सीएएस) ने विनेश फोगाट को पेरिस ओलंपिक में कुश्ती के फ़ाइनल मुक़ाबले के लिए अयोग्य ठहराए जाने के ख़िलाफ़ की गई अपील को ख़ारिज कर दिया है. बता दें सीएएस का यह फ़ैसला 14 अगस्त की रात को आया था. इस फ़ैसले पर अब विनेश फोगाट के ताऊ महावीर फोगाट की प्रतिक्रिया भी सामने आई है.

उन्होंने कहा, “हमें पूरी उम्मीद थी कि फ़ैसला हमारे हक़ में आएगा. लेकिन जो सीएएस ने फ़ैसला कर दिया तो अब उससे ऊपर कोई गुंजाइश नहीं रही.”महावीर फोगाट ने कहा, “जब विनेश 17 अगस्त को वापस आएगी तो हम उसका स्वागत वैसे ही करेंगे जैसे गोल्ड मेडल मिलने पर किया जाता है. परिवार के सभी सदस्य उसे मिलकर समझाएंगे और हमारी कोशिश होगी कि उसे 2028 ओलंपिक के लिए भी तैयार किया जाए.

”पेरिस ओलंपिक में विनेश फोगाट ने महिला एकल कुश्ती में फ़ाइनल तक का सफ़र तय किया था. इसी के साथ उनका रजत पदक भी पक्का हो गया था.विनेश कुश्ती के फ़ाइनल के लिए क्वालिफ़ाई करने वाली पहली भारतीय पहलवान भी थीं.लेकिन फ़ाइनल से ठीक पहले विनेश का वज़न तय मानक से 100 ग्राम ज़्यादा पाया गया, जिसके बाद उनको अयोग्य ठहरा दिया गया था.https://theleaderhindi.com/the-tricolor-was-not-hoisted-at-the-cm-residence-today-it-is-a-matter-of-great-regret/