दुनिया के सबसे ऊंचे पुल पर तिरंगा यात्रा का अद्भुत नज़ारा देख लोग हुए हैरान…

0
141

15 अगस्त ये वो दिन है जिस दिन का इंतज़ार देश का हर एक व्यक्ति करता है, क्यूंकि ये वही दिन है जिस दिन देश को अंग्रेजी हुकूमत से आज़ादी मिली, फिलहाल देश को आजाद हुए 78 हो गए है और इस बार देश अपना 78वा स्वतंत्रता दिवस मन रहा है. इस वक़्त हर कोई आजादी के जश्न में डूबा है. पीएम मोदी के आह्वान पर देशभर में इस बार भी ‘हर घर तिरंगा’ अभियान चलाया जा रहा है. देश के कोने-कोने में इस वक्त झंडा शान से लहरा रहा है. स्कूल, कॉलेज हर जगह स्वतंत्रता दिवस के इस खास मौके पर रंगारंग कार्यकारों का सिलसिला भी जारी है. हर कोई अपनी तरफ से पूरी कोशिश कर रहा है इस स्वतंत्र दिवस को खास बनाने की.इसी के साथ ही जगह-जगह पर तिरंगा रैली भी निकाली जा रही हैं, जिसका नजारा देखने लायक है.

एक ऐसा ही एक अद्भुत नजारा तब देखने मिला जब दुनिया के सबसे ऊंचे रेलवे पुल पर तिरंगा रैली निकाली गई. जिसे देखकर सबकी आंखें खुली की खुली रह गयी. ये नज़ारा इतना अद्भुत था जिसने भी देखा उसने इस नज़ारे को अपने कैमरे में कैद कर लिया, वही स्वतंत्रता दिवस से पहले जम्मू-कश्मीर के रियासी में चिनाब नदी पर बने दुनिया के सबसे ऊंचे रेलवे पुल पर जब तिरंगा रैली निकली तो उस 750 मीटर लंबे तिरंगे के साथ यह रैली निकाली गई. वही बड़ी संख्या में स्कूली छात्र तिरंगा रैली का हिस्सा बनने पहुंचे, इसी दौरान तिरंगा लहराते हुए कई लोगों ने पूरे जोश के साथ ‘भारत माता की जय’ और ‘वंदे मातरम’ के नारे भी लगाए, सोशल मीडिया पर तिरंगा रैली का वीडियो भी तेजी से वायरल हो रहा है, वही वीडियो को देखकर लोग अपनी ख़ुशी भी जाहिर कर रहे है. आपको बता दें कि चिनाब नदी पर ब्रिज को नदी से 359 मीटर की ऊंचाई पर बनाया गया है. यह ब्रिज दो पहाड़ों को काफी ज्यादा ऊंचाई पर जोड़ता है. यह ब्रिज कोंकण रेलवे और उधमपुर-श्रीनगर-बारामूला रेल लिंक परियोजना के तहत हुआ है. इस ब्रिज की एक खासियत और है वो ये कि इस पुल को ऐसे बनाया गया है कि भूकंप आने पर भी इसका असर नहीं पड़ेगा, इतना ही नहीं, ये ब्रिज ब्लास्ट प्रूफ होने की वजह से इस पर बम के धमाकों का भी असर नहीं होगा, पुल की क्षमता 250 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से चलने वाली हवाओं को को भी झेलने की है, जिससे ये ब्रिज कुलमिलाकर बेहद खास और देखने में सुन्दर है.

फिलहाल इस ब्रिज पर निकली तिरंगा यात्रा में ‘हर घर तिरंगा’ अभियान आजादी का अमृत महोत्सव की झलक भी देखने को मिली. पीएम मोदी ने इस अभियान की शुरुआत साल 2022 में की थीं. जिसके बाद से हर साल स्वतंत्रता दिवस और गड्तंत्र दिवस के मौके पर “हर घर तिरंगा” अभियान हर बार की तरह इस बार भी प्रत्येक नागरिकों से देश के प्रधानमंत्री ने अपील की है कि सभी अपने घरों में तिरंगा फहराए और झंडे के साथ एक सेल्फी क्लिक कर harghartiranga.com पर अपलोड करें.