कोलकाता रेप-मर्डर मामले में डॉक्टरों की देशव्यापी हड़ताल जारी, मरीज़ों को घंटों करना पड़ रहा इंतज़ार

0
34

द लीडर हिंदी : कोलकाता में नौ अगस्त को एक ट्रेनी डॉक्टर के बलात्कार और हत्या के विरोध में भारत में रेजिडेंट डॉक्टर अनिश्चितकालीन हड़ताल पर चले गए है. बलात्कार जैसी घटनाओं के खिलाफ विरोध हो रहा है.डॉक्टरों की मांग है कि इस घटना में शामिल सभी अपराधियों को कड़ी सजा मिले. जिसके चलते देशव्यापी हड़ताल आज भी जारी है.बतादें कोलकाता में एक ट्रेनी महिला डॉक्टर के साथ दुष्कर्म और हत्या के बाद से ही पश्चिम बंगाल से लेकर दिल्ली तक के राज्यों में कई अस्पतालों में अनिश्चितकालीन हड़ताल का ऐलान कर दिया गया था.दिल्ली में केंद्र की तरफ से संचालित एम्स, आरएमएल अस्पताल और सफदरजंग अस्पताल समेत कई अस्पतालों के रेजीडेंट डॉक्टरों ने सोमवार (12 अगस्त) को अनिश्चितकालीन हड़ताल शुरू कर दी. फेडरेशन ऑफ रेजीडेंट डॉक्टर्स एसोसिएशन (फोरडा) के मुताबीक अनिश्चितकालीन हड़ताल के दौरान आपातकालीन सेवाएं सामान्य दिनों की तरह चालू रहेंगी. बतादें जहां इस घटना के बाद देश भर के डॉक्टर हड़ताल कर रहे हैं.

वही आम लोग इलाज के लिए आरजी कर मेडिकल कॉलेज और हॉस्पिटल पहुंचे. ये वही अस्पताल है जहां घटना हुई थी. लोगों ने कहा कि वो दो घंटे से इंतज़ार कर रहे हैं. नहीं पता कि अस्पताल खुला है या बंद. महाराष्ट्र में जीएमसीएच (गवर्मेंट मेडिकल कॉलेज और हॉस्पिटल) की ओपीडी के सामने डॉक्टर और मेडिकल छात्र विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं. प्रदर्शन कर रहे एक डॉक्टर ने एएनआई से कहा कि वो देशव्यापी हड़ताल में शामिल हुए हैं. महाराष्ट्र के सभी सरकारी अस्पतालों के सभी रेजिडेंट डॉक्टर आज सेवाएं निलंबित कर रहे हैं. हालांकि इमरजेंसी सेवाएं जारी रहेंगी.विरोध प्रदर्शन में दिल्ली और बिहार के डॉक्टरों और मेडिकल छात्रों ने भी हिस्सा लिया.दिल्ली के राम मनोहर लोहिया अस्पताल, एम्स और बिहार के एम्स के डॉक्टर भी हड़ताल पर हैं.हड़ताल कर रहे डॉक्टरों की मांग है कि घटना की सीबीआई जांच की जाए.

देश भर में डॉक्टरों की हड़ताल का एलान
बता दें एफएआईएमए (फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया मेडिकल एसोसिएशन) ने 13 अगस्त से देश भर में हड़ताल का एलान किया था. इसमें देश भर में ओपीडी सेवाओं को बंद करने को कहा गया. इससे पहले एफओआरडीए (फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया रेजिडेंट डॉक्टर्स एसोसिएशन) ने भी एलान किया था कि देश भर में हड़ताल की जाएगी.जानकारी के मुताबीक डॉक्टर्स ने हेल्थ मिनिस्टर जेपी नड्डा से मामले में निष्पक्ष जांच की मांग की है. इधर सीएम ममता बनर्जी ने कहा पुलिस ने रविवार तक मामला नहीं सुलझाया तो CBI को केस ट्रांसफर कर दिया जाएगा. इस घटना से देश भर के डॉक्टरों का आक्रोश देखने को मिल रहा है. वहीं, मरीज व तीमारदार परेशान हो रहे हैं. डॉक्टरों के इस विरोध प्रदर्शन से दिल्ली, यूपी, एमपी और महाराष्ट्र में इलाज से जुड़ी सुविधाएं प्रभावित हैं.

यूपी, एमपी और महाराष्ट्र में भी हड़ताल
बता दें कोलकाता मेें हुई इस दर्दनाक घटना ने निर्भया कांड की याद दिला दी. इस घटना के बाद देश भर के डॉक्टरों में रोष बना है. जिसके चलते यूपी में सोमवार (12 अगस्त) को चार हजार रेजिडेंट डॉक्‍टर हड़ताल पर रहे. वही लखनऊ‍ के एसजीपीजीआई, लोहिया संस्‍थान और केजीएमयू समेत अन्य शहरों के अस्पतालों में भी डॉक्टरों की हड़ताल का असर देखने को मिला. ये हड़ताल आगे भी जारी रहने की संभावना है.वही मध्य प्रदेश के भोपाल-इंदौर समेत कई शहरों में डॉक्टरों ने हड़ताल के तौर पर रुटीन काम रोक दिया. वहीं, इंदौर में मृतका के लिए एमवाय अस्पताल से एमजीएम मेडिकल कॉलेज तक कैंडिल मार्च निकाला गया. यहां भी हड़ताल 14 अगस्त को जारी रह सकती है.

महाराष्ट्र में भी हड़ताल का असर दिख रहा है.महाराष्ट्र के रेजिडेंट डॉक्टरों ने मंगलवार (13 अगस्त) से अनिश्चितकालीन हड़ताल की घोषणा की है. केंद्रीय एमएआरडी (महाराष्ट्र स्टेट एसोसिएशन ऑफ रेजिडेंट डॉक्टर्स) ने एक बयान में कहा, ”मंगलवार से पूरे महाराष्ट्र के अस्पतालों में सभी वैकल्पिक सेवाएं बंद कर दी जाएंगी. सभी आपातकालीन सेवाएं हमेशा की तरह जारी रहेंगी.”