बांग्लादेश: हजारों प्रदर्शनकारी पीएम हाउस में घुसे, शेख हसीना के इस्तीफे के बाद जश्न का माहौल

0
46

द लीडर हिंदी: भारत के पड़ोसी मुल्क बांग्लादेश में बड़े पैमाने पर हिंसा और सेना के अल्टीमेटम के बाद शेख हसीना ने देश छोड़ दिया है. बांग्लादेश के सेना प्रमुख वकर-उज-जमान ने पुष्टी करते हुए कहा कि शेख हसीना ने सोमवार को प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया.वही शेख़ हसीना के इस्तीफ़े के बाद प्रदर्शनकारी ढाका स्थित प्रधानमंत्री के आवास में घुस गए हैं.जिनकी तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है. तस्वीरों में प्रदर्शनकारियों को प्रधानमंत्री आवास का सामान उठाकर ले जाते हुए देखा जा रहा है. वही ढाका में मौजूद एक हिंदी वेबसाइड के संवाददाता के मुताबिक़ स्थानीय समाचार चैनल में दिखाए गए एक तस्वीर में लोगों को प्रधानमंत्री आवास से सोफे की तरह एक सामान ले जाते हुए देखा जा सकता है.

बता दें बांग्लादेश में पिछले महीने से ही छात्र आंदोलन पर थे, पहले उनकी मांग सरकारी नौकरी में आरक्षण को ख़त्म करने की थी. बाद में वो शेख हसीना के प्रधानमंत्री पद से इस्तीफ़े की मांग कर रहे थे.वही थोड़ी देर पहले ही शेख हसीना अपना इस्तीफ़ा देकर भारत के अगरतला शहर की तरफ रवाना हो गई हैं. उसके बाद बांग्लादेश के सेना प्रमुख जनरल वकार उज़ ज़मान ने देश को संबोधित किया है और लोगों से शांति बनाए रखने की अपील भी की है. आपको बताते चले कि प्रदर्शनकारियों और सत्तारूढ़ पार्टी के समर्थकों के बीच भड़की हिंसा में अब तक 14 पुलिसकर्मियों समेत करीब 300 लोगों की जान चली गई है। हिंसा में हजारों लोग घायल हुए हैं. बांग्लादेश में हालात इतने खराब हो चुके हैं कि पूरे देश में अनिश्चित काल के लिए कर्फ्यू लगा दिया गया है.

शेख हसीना के इस्तीफे पर प्रदर्शनकारियों का जश्न
बांग्लादेश के पीएम के निवास गोनो भवन के दरवाजे खोलते हुए लोग अंदर घुसे और यहां जश्न मनाया. एक रिपोर्ट के मुताबिक, प्रदर्शनकारियों ने आज दोपहर करीब तीन बजे गोनो भवन के दरवाजे खोल दिए और लोग प्रधानमंत्री आवास के परिसर में घुस गए. इससे पहले हसीना अपनी बहन के साथ यहां से जा चुकी थीं. बताया गया है कि वह जाने से पहले एक वीडियो रिकॉर्ड करना चाहती थीं लेकिन उनको इसकी इजाजत नहीं दी गई.