दुनिया भर के शेयर बाजार में जोरदार गिरावट, जानिए भारत का क्या हाल है?

0
30

द लीडर हिंदी: शेयर बाजार में आज सोमवार यानी 5 अगस्त को कारोबारी हफ्ते के पहले दिन ग्लोबल संकेतों के चलते भारी गिरावट देखने को मिली.सिर्फ भारत के शेयर बाजार में ही नहीं, बल्कि दुनिया भर के बाजार में जोरदार गिरावट का रुख बना हुआ है.सभी सेक्टोरल इंडेक्सेस लाल निशान में कारोबार करते नजर आ रहे हैं. निफ्टी पर अपोलो हॉस्पिटल और सन फार्मा के स्टॉक्स प्रमुख रूप से गेनर्स स्टॉक्स में शामिल रहे. जबकि मारुति सुजुकी, टाटा मोटर्स, हिंडाल्को, टाइटन कंपनी और टाटा स्टील के स्टॉक्स प्रमुख रूप से लूजर्स शेयर में शामिल रहे. बतादें पिछले सप्ताह दुनिया भर के शेयर सूचकांकों में गिरावट के बाद सोमवार को एशियाई बाजारों में गिरावट देखी गई है.वही भारतीय बाज़ार में भी ये गिरावट देखने को मिल रही है.निफ्टी में फिलहाल क़रीब 720 और सेंसेक्स में क़रीब 2200 अंकों की गिरावट देखी गई है.

जापान के सूचकांक निक्केई 225 में 7.3% की गिरावट आई है. वहीं टॉपिक्स में 8% की गिरावट देखी गई है.ताइवान के मुख्य शेयर सूचकांक में 7.7 फीसदी की गिरावट आई है. चिप बनाने वाली दिग्गज कंपनी टीएसएमसी के शेयरों में 8.4 फीसदी की गिरावट आई है. इसके साथ ही साउथ कोरिया के कोस्पी सूचकांक में 6.6 फीसदी की गिरावट आई है. सैमसंग सहित चिप बनाने वाली कंपनियों के कारोबार में कमी देखी गई है.हालांकि हांगकांग के हैंग सेंग में सिर्फ 0.2 फीसदी की गिरवाट देखी गई है. वहीं दूसरी तरफ शंघाई स्टॉक एक्सचेंज में हल्की बढ़ोतरी देखी गई है.क्रिप्टोकरंसी में भी गिरावट दर्ज की गई है. एक बिटक्वॉइन की कीमत 53 हजार डॉलर के आस-पास पहुंच गई है. जो कि फरवरी के बाद सबसे निचला स्तर है.शुक्रवार को अमेरिका में नौकरियों के डेटा जारी किए जाने के बाद न्यूयॉर्क में शेयरों में भारी गिरावट देखी गई थी.नौकरियों का डेटा जारी होने बाद दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था में मंदी की आशंका पैदा हो गई है.

ताजा जानकारी के मुताबीक हफ्ते के पहले कारोबारी दिन सेंसेक्स 1600 अंकों से अधिक फिसल गया.वही दूसरी तरफ निफ्टी भी बिकवाली के बाद कमजोर होकर 24200 के नीचे पहुंच गया.इसके शुरुआती कारोबार के दौरान टाइटन के शेयरों में 9% तक की गिरावट दिखी.

बताते चले कि शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स में सूचीबद्ध 30 कंपनियों में से करीब 28 कंपनियों के शेयर धड़ाम हो गए हैं. सिर्फ सनफार्मा और हिंदुस्तान यूनिलीवर के शेयर लाभ के साथ कारोबार कर रहे हैं. वही जिन कंपनियों के शेयर धराशायी हो गए हैं, उनमें प्रमुख रूप से रिलायंस इंडस्ट्रीज, टाटा मोटर्स, टाटा स्टील, जेएसडब्ल्यू स्टील, मारुति सुजुकी, महिंद्रा एंड महिंद्रा, अदाणी पोर्ट्स, पावरग्रिड, भारतीय स्टेट बैंक, टेक महिंद्रा, लार्सन एंड ट्रुबो, बजाज फिनसर्व और एक्सिस बैंक आदि शामिल हैं. सबसे अधिक टाटा मोटर्स के शेयर में 4.18 फीसदी गिरावट दर्ज की गई है. इसके बाद दूसरे नंबर पर टाटा स्टील का शेयर है, जिसमें 3.35 फीसदी की गिरावट है.