चीफ इस्माइल हनिया की मौत का हमास जरूर लेगा इंतकाम, इजरायल को दिया ये अल्टीमेटम

0
58

द लीडर हिंदी : पिछले 9 महीने से हमास और इजरायल के बीच हो रही जंग खत्म होने का नाम नहीं ले रही. अब इस जंग के बीच एक ऐसी खबर सामने आई है जिससे हर कोई हैरान है. बदले की आग में झुलस रहे इजरायल ने बुधवार तड़के हमास चीफ इस्माइल हानिया को ढेर कर दिया है. चौंकाने वाली बात यह है कि हानिया को गाजा, फिलिस्तीन या कतर में नहीं, बल्कि ईरान की राजधानी तेहरान में मारा गया है.ईरान के इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स ने जानकारी दी है कि हमास के प्रमुख इस्माइल हानिया की हत्या कर दी गई है. आपको बता दें कि बीते कई साल से इस्माइल हानिया हमास के प्रमुख थे.

आपको बता दें तेहरान में हुई हमास के शीर्ष नेता इस्माइल हनिया की हत्या पर हमास ने बयान जारी किया है. हमास के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा है कि हमास इसका जवाब ज़रूर देगा.हमास संचालित अल अक्सा टेलीविज़न चैनल के मुताबीक मूसा अबू मरज़ौक ने इसे कायरतापूर्ण कार्रवाई क़रार दिया है और कहा है कि इसका जवाब दिया जाएगा.इसराइल की तरफ़ से इसे लेकर कोई आधिकारिक बयान नहीं जारी किया गया है लेकिन कुछ नेताओं ने इस पर प्रतिक्रिया दी है.हेरिटेज मिनिस्टर अमिचाय इलियाहू ने सोशल मीडिया पर लिखा है कि हनिया की मौत से दुनिया के बेहतर जगह बनेगी.अमिचाय इलियाहू ने सोशल मीडिया पर लिखा है. दुनिया से इस तरह की गंदगी साफ़ करने का यही सही तरीक़ा है.इसराइली डिफेंस फोर्सेस (आईडीएफ़) ने इस पर प्रतिक्रिया देने से इनकार कर दिया है.आईडीएफ़ ने सीएनएन और फ्रांस की एक न्यूज़ एजेंसी से कहा है कि विदेशी मीडिया से आ रही हनिया की मौत की ख़बरों पर वह कोई प्रतिक्रिया नहीं देंगे.

आपको बताते चले इस्माइल हनिया हमास का चीफ पॉलिटिकल लीडर थे.उन पर 7 अक्टूबर 2023 को इजराइल पर हुए हमले की साजिश रचने का आरोप था. इस्माइल हानिया ने 1988 में हमास ज्वाइन किया था और साल 2017 में वो हमास का चीफ पॉलिटिकल लीडर बने. सूत्रों के मुताबीक इस्माइल हानिया तेहरान में ईरानी राष्ट्रपति के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने पहुंचा था, वहीं इजरायल ने तेहरान में मिसाइल हमला कर अपने सबसे बड़े दुश्मन को मार गिराया है.वहीं हमास ने इस्माइल हानिया की हत्या को लेकर इजरायल को धमकी दी है. हमास का कहना है कि इसकी सजा जरूर मिलेगी. हमास ने इस्माइल हानिया पर इजरायली हमले को कायराना बताया है.

बता दें कि इससे पहले अप्रैल में इजरायली हमले में हानिया के तीन बेटे भी मारे जा चुके हैं, बावजूद इसके हानिया ने इजराइली बंधकों को रिहा करने से इनकार कर दिया था.ईरान रिवोल्यूशनरी गार्ड्स के जनसंपर्क विभाग ने बताया कि हमला बुधवार की सुबह हुआ और घटना की जांच की जा रही है. बयान में इस्माइल हानिया की मौत पर दुख जताया गया और फलस्तीन के लोगों के प्रति समर्थन जताया गया. हमास ने भी बयान जारी कर इस्माइल हानिया की मौत की पुष्टि की है और साथ ही हत्या का आरोप इस्राइल पर लगाया है.