नीट-यूजी के 1563 अभ्यर्थी आज दोबारा होगा रीएग्जाम

0
50

द लीडर हिंदी: नीय यूजी पेपर लीक मामले में जारी विवाद के बीच 1563 कैंडिडेट्स का आज रीएग्जाम होगा.अभ्यर्थी आज यानी रविवार को नीट-यूजी की परीक्षा दोबारा देंगे. बतादें नीट रिजल्ट में ग्रेस मार्क्‍स पाने वाले 1563 कैंडिडेट्स के लिए आज दोपहर 2 बजे से शाम 5.20 बजे तक रीएग्जाम होगा. इससे पहले NEET-UG एग्जाम विवाद के बीच केंद्र सरकार ने शनिवार रात 9 बजे NTA के डायरेक्टर जनरल सुबोध कुमार सिंह को हटा दिया, प्रदीप सिंह खरोला को नया DG नियुक्त किया गया है.

वहीं, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने शनिवार रात 10 बजे NEET PG प्रवेश परीक्षा को स्‍थगित कर दिया.नीट यूजी परीक्षा में कथित धांधली के आरोपों के बाद के केंद्र सरकार ने 1563 अभ्यर्थियों को दोबारा परीक्षा के लिए कहा था.इन अभ्यर्थियों को 5 मई को आयोजित नीट परीक्षा में कम समय मिलने पर ग्रेस मार्क्स दिए गए थे.लेकिन विरोध के बाद नेशनल टेस्टिंग एजेंसी(एनटीए) ने ग्रेस मार्क्स वापस लेते हुए इन अभ्यर्थियों का री-एग्जाम कराने का फ़ैसला किया था.20 जून को सरकार ने री-एग्जाम के लिए एडमिट कार्ड जारी किए थे.

पिछले कुछ दिनों से नीट (यूजी) और यूजीसी-नेट में धांधली के आरोप लगाए जाने के बाद से देशभर में माहौल गरमाया हुआ है. दिल्ली-लखनऊ समेत कई जगहों पर विरोध प्रदर्शन हुआ. छात्रों के अलावा यूथ कांग्रेस और वाम दलों के कार्यकर्ताओं ने भी विरोध प्रदर्शन किया. अब लग रहा है कि लाखों छात्रों की परेशानी को देखते हुए केंद्र सरकार ने बड़ा फैसला किया है. शनिवार देर रात खबर आई की शिक्षा मंत्रालय ने नीट (यूजी) परीक्षा 2024 में कथित अनियमितताओं का मामला व्यापक जांच के लिए CBI को सौंप दिया है.