तो यूक्रेन संकट एक महीने में विश्वयुद्ध की वजह बनेगा!

0
228

 

मास्को।
यह कोई ज्योतिषीय भविष्यवाणी नहीं बल्कि यूक्रेन और रूस की सीमा पर जो हालात हैं उन पर निगाह जमाये स्वतंत्र रक्षा विश्लेषक पावेल फेलगेनहर का अंदेशा है। उनका मानना है कि हालांकि दुनिया का मीडिया कुछ नहीं कह रहा लेकिन 4 हफ्ते में विश्व यद्ध शुरू हो सकता। कमसे यह यूरोपीय यद्ध तो हो ही सकता है।
पावेल की ये बात सच भी हो सकती है। पूरे यूरोप में रेड अलर्ट की स्थिति है। अमेरिका और यूरोपियन यूनियन की चेतावनी के बावजूद यूक्रेन की सीमा पर रूस के सैनिकों का जमाव बढ़ता जा रहा है। विवादित क्षेत्र में युद्ध विराम का लगातार उल्लंघन हो रहा है। रूसी विमान अपनी सीमा के बाहर सामरिक दृष्टि से महत्वपूर्ण क्षेत्रो के ऊपर से गुजर जाते हैं। यूरोपियन यूनियन के देशों के विमान उनका पीछा कर रहे हैं। अमेरिका साफ कह चुका है कि यूक्रेन पर हमला होगा तो वह यूक्रेन के साथ खड़ा होगा।
इस बीच यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंसकी नाटो देशों से सहायता मांगने के साथ ही यूक्रेन को जल्द नाटो का सदस्य बनाने की भी मांग कर रहे हैं। हाल में उन्होंने संगठन के महासचिव जेन्स स्टालटेंनबर्ग से भी बात की। इस रूस के प्रवक्ता दमित्री पेस्कोव ने कहा कि यूक्रेन को नाटो की सदस्यता मिलने से विवाद खत्म नहीं होगा।
रूस ने हाल ही में विवादित सीमा पर अपने 4 हजार सैनिकों को भेजा है। सैनिकों के साथ टैंक और बख्तरबंद वाहनों के भेजे जाने के राष्ट्रपति ब्लादीमीर पुतिन के फैसले से बुरे संकेत दिखाई दे रहे हैं। कुछ दिन पहले अमेरिका से सैन्य हथियारों से लदा एक कार्गो शिप यूक्रेन पहुंचा था, जिस पर रूस ने कड़ी आपत्ति जताई थी।
हालांकि रूस का कहना है कि यूक्रेन के साथ लगने वाली उसकी सीमा पर रूसी सैन्य अभ्यास चल रहा है। इससे यूक्रेन या फिर किसी और के लिए कोई खतरा नहीं है। यह किसी युद्ध की तैयारी नहीं है।
1991 तक यूक्रेन सोवियत संघ का हिस्सा था। यहां बड़ी तादाद में रूसी मूल के लोग हैं , खासकर सीमावर्ती क्षेत्रों में। पुतिन के आने के बाद यहां कई क्षेत्रों में बगावत हुई। 2014 में रूस ने दक्षिण पूर्वी हिस्से क्रेमिया को यूक्रेन से काट दिया। अब पूर्वी हिस्से में संघर्ष चल रहा है। यहां अब भी 17 फीसद रसियन हैं। क्रेमिया कटने के बाद यहां 14000 से ज्यादा लोग मारे जा चुके हैं। अब तो यह ग्रह युद्ध दो शक्तियों का युद्ध बनता दिख रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here